AUSvsIND : ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच (AUSvsIND) में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। इसके साथ भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी अपने पास बरकरार रखा है।

ऑस्ट्रेलिया को गाबा मैदान पर 32 साल के बाद कोई हार मिली है।

इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया में ही जीती थी। भारत की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा।

गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया। गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की। इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े। पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई। पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। भारत पहली पारी में 336 रन ही बना सकी थी। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त लेकर उतरी थी। दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने पांच और शार्दूल ठाकुर ने चार विकेट ले ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था।

भारत को हालांकि 328 रनों की मुश्किल चुनौती मिली थी, जिसे उसने अपने जुझारूपन और हार न मानने की जिद से हासिल कर लिया।

पंत ने बनाए सबसे तेज 1000 रन

भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह सबसे तेजी से 1000 रन पूरा करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। पंत न पैट कमिंस की गेंद पर चौका मार अपने 1000 रनों का आंकड़ा पूरा किया। उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए 89 रन बनाए।

23 साल के पंत ने यहां तक पहुंचने में 27 पारियां लीं। उनसे पहले यह रिकार्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जिन्होंने 32 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किए थे।

पंत ने भारत के लिए 16 वनडे और और 28 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें क्रमश: 374 और 210 रन बनाए हैं।

Exit mobile version