कोरोनावायरस महामारी के बीच Zoom का राजस्व बढ़ा 369 प्रतिशत

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) कोरोनावायरस महामारी के कारण घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) का चलन काफी बढ़ा है। इस बीच वीडियो सहकार्य और चैट प्लेटफॉर्म Zoom को काफी फायदा पहुंचा है। जूम प्लेटफॉर्म का तिमाही राजस्व 369 प्रतिशत बढ़कर 88.25 करोड़ डॉलर पहुंच गया है। Zoom का सबसे अधिक उपयोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन मीटिंग और चैट करने के लिए होता है और महामारी के बाद सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए इसका उपयोग बड़े स्तर पर किया जा रहा है।

कंपनी ने सोमवार को घोषणा की कि चौथी तिमाही के लिए उसकी शुद्ध आय 26.04 करोड़ डॉलर या प्रति शेयर 0.87 डॉलर रही है।

अब इसके 10 से अधिक कर्मचारियों के साथ लगभग 467,100 ग्राहक हैं, जिसमें पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के लिहाज से लगभग 470 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इसके 1,644 ग्राहक 12 महीने (टीटीएम) के राजस्व को पीछे छोड़ते हुए 100,000 से अधिक योगदान दे रहे हैं, जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा समान तिमाही में लगभग 156 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

जूम के संस्थापक एवं सीईओ एरिक एस. युआन ने कहा, “हम एक भरोसेमंद पार्टनर और आधुनिक तरीके से कहीं से भी कार्य करने के लिए एक इंजन के रूप में अपनी भूमिका के लिए प्रतिबद्ध हैं। तेजी से प्रतिक्रिया देने और निष्पादित करने की हमारी क्षमता ने पूरे वर्ष मजबूत वित्तीय परिणाम निकाले हैं।”

उन्होंने कहा, “जैसे कि हम वित्त वर्ष 2022 में प्रवेश करते हैं, हम मानते हैं कि हम अपने इनोवेटिव वीडियो संचार प्लेटफॉर्म के साथ मजबूत वृद्धि के लिए तैनात हैं, जिस पर हमारे ग्राहक अपने व्यवसाय का निर्माण, संचालन और विकास कर सकते हैं।”

अगर पूरे वित्त वर्ष 2021 की बात करें तो कंपनी का कुल राजस्व 2,65.14 करोड़ डॉलर रहा, जिसमें वर्ष-दर-वर्ष 326 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

जूम ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022 की पहली तिमाही के लिए कुल राजस्व 90 करोड़ डॉलर से 90.5 करोड़ डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है।

जूम के सीईओ ने कहा, “वित्त वर्ष 2021 में हमने अपने ग्राहकों और वैश्विक समुदाय को महामारी के जवाब में महत्वपूर्ण संचार और सहयोग सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने व्यवसाय को काफी बढ़ाया है।”

( इस खबर के इनपुट आईएएनएस से लिया गया है।)

Exit mobile version