ध्यान दें ! कोरोना टीका लगवाने के बाद न करें ये काम..

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) कोरोना वायरस अपने चरम पर हैं, कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए देश भर में कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन कोरोना वैक्सीन पर कई सवाल खड़े किये जा रहे हैं। क्योंकि कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी लोगों में इस बीमारी का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना टीकाकरण के बाद इन गलतियों को करने से बचे।

अगर आपने अभी वैक्सीन की पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें।

अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो तुरंत काम पर जाने से बचें. वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 2-3 दिनों तक बिल्कुल आराम करें. कुछ लोगों को वैक्सीन के तुरंत बाद तो कुछ लोगों को 24 घंटे बाद साइड इफेक्ट महसूस होते हैं, इसलिए वैक्सीन लेने के बाद कम से कम दो दिनों तक अपनी सेहत पर ध्यान दें।

अगर आप सिगरेट-शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद इससे दूरी बना लें. कम से कम तीन दिनों तक बिल्कुल भी शराब ना पिएं. इसके अलावा आपको बाहर का और तेल मसाले का खाना खाने से बचे।

कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. ऐसे में भले आपने वैक्सीन लगवा ली हो, आपको ट्रैवेल करने से बचना चाहिए। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की गाइडलाइन में वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करने की सलाह दी गई है।

अगर आपने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है या लगवाने वाले हैं तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

Exit mobile version