सत्ता और धन को केंद्रीकृत कर रही BJP सरकार, ब्रुसेल्स में बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे देश के स्वभाव को बदलने का किया जा रहा प्रयास

नई दिल्ली (जोश होश डेस्क) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर बड़ा हमला बोला है। अपनी विदेश यात्रा के दौरान ब्रुसेल्स में मीडिया से चर्चा में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा का मानना ​​है कि सत्ता को केंद्रीकृत किया जाना चाहिए, धन को केंद्रित किया जाना चाहिए और भारत के लोगों के बीच बातचीत को दबा दिया जाना चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे देश के स्वभाव को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। हमारे देश को राज्यों के संघ के रूप में वर्णित किया गया है, और हमारा मानना ​​है कि हमारे संघ का सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसके सदस्यों के बीच बातचीत है। यह महात्मा गांधी के दृष्टिकोण और नाथूराम गोडसे के दृष्टिकोण के बीच की लड़ाई है।

G-20 समिट में विपक्षी नेताओं को आमंत्रित न किये जाने की बात पर राहुल गांधी ने कहा कि यह बताता है कि वर्तमान नेतृत्व भारत की 60% आबादी के नेताओं को महत्व नहीं देता है। लोगों को सोचना चाहिए कि उस विचार के पीछे किस प्रकार की सोच है!

मणिपुर हिंसा को लेकर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम लोगों के बीच लोकतांत्रिक अधिकार, सद्भाव और शांति चाहते हैं। मैं इस उद्देश्य के लिए 4000 किमी पैदल चला। भारत में लोकतंत्र की लड़ाई हमारी जिम्मेदारी है और हम इसका ध्यान रखेंगे। विपक्ष यह सुनिश्चित करेगा कि हमारी संस्थाओं और स्वतंत्रता पर हमला रुके।

वहीं एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि चीन एक विशेष दृष्टिकोण प्रस्तावित कर रहा है। वह ‘बेल्ट एंड रोड’ का विचार मेज पर रख रहे हैं। चीनी ऐसा करने में सक्षम हैं क्योंकि वे वैश्विक उत्पादन का केंद्र बन गए हैं। मुझे हमारी ओर से कोई वैकल्पिक दृष्टिकोण आता नहीं दिख रहा है। चुनौती यह है कि क्या हम एक वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं जहां हम राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता के साथ लोकतांत्रिक परिस्थितियों में उत्पादन कर सकें?

Exit mobile version