गुजरात मॉडल: CM-सरकार बदल कर भी BJP को काटना पड़े 38 विधायकों के टिकट

गुजरात चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट जारी, 160 नामों को दी हरी झंडी

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) गुजरात चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार सुबह अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। लिस्ट में 160 नामों को हरी झंडी दी गई है। बड़ी बात यह है कि करीब साल भर पहले मुख्यमंत्री समेत पूरे मंत्रिमंडल को बदलने वाली भाजपा ने इस लिस्ट में अपने 38 सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है।

एक साथ 38 विधायकों के टिकट काटे जाने को सरकार के खिलाफ एंटी इन्कम्बेंसी के रूप में देखा जा रहा है। यह माना जा रहा है कि भाजपा नए चेहरों को सामने लाकर एंटी इन्कम्बेंसी के प्रभाव को न्यूनतम करने की रणनीति पर काम कर रही है।

भाजपा ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोढ़िया से चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस से आए हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकुर को भी टिकट दिया गया है। हार्दिक पटेल को विरमगाम से टिकट दिया गया है। वहीं गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की जगह डॉ. दर्शिता शाह राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेगीं।

भाजपा ने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को भी चुनाव मैदान में उतारा है। वे जामनगर उत्तर से भाजपा प्रत्याशी बनाई गई हैं। मोरबी में भाजपा ने मौजूदा विधायक बृजेश का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है। मोरबी पुल हादसे के वक्त कांतिलाल लोगों की जान बचाने के लिए मच्छू नदी में कूदे थे। उन्होंने जल्द रेस्क्यू के लिए वीडियो भी पोस्ट किया था।

लिस्ट जारी होने से पहले कल दिल्ली में BJP की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की मेराथन मीटिंग हुई थी इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह शामिल हुए थे। बैठक से पहले ही गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, पूर्व मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा जैसे दिग्गज नेताओं ने चुनाव न लड़ने का ऐलान कर दिया था।

Exit mobile version