एपल के अलर्ट से उठा सवाल, क्या विपक्षी नेताओं की जासूसी कर रही सरकार?

विधानसभा चुनावों से पहले फिर जासूसी के आरोपों से घिरी मोदी सरकार

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले विपक्षी नेताओं ने सरकार पर फिर से जासूसी का आरोप लगाया है। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, पवन खेड़ा और शिवसेना (उद्धव गुट) की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने दावा किया है कि उनके फोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है। इन नेताओं का दावा है कि खुद ऐपल कंपनी ने संदेश भेजकर यह जानकारी दी है।

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा सोशल मीडिया कर दावा किया कि उनके फोन को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एपल से एक टेक्स्ट और ई-मेल मिला है जिसमें मुझे चेतावनी दी गई है कि सरकार मेरे फोन और ई-मेल को हैक करने की कोशिश कर रही है। महुआ ने शिवसेना (उद्धव गुट) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी को शामिल कर महुआ ने कहा कि तुम्हें, मुझे और INDIA अलायंस के तीन अन्य नेताओं को ऐसे मैसेज आए हैं।

इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सरकार पर जासूसी का आरोप लगाया। उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा- ये स्क्रीनशॉट मुझे एक एपल ID से मिले हैं, जिसे मैंने वेरिफाई किया है। ये इमेल सही हैं। मुझे खुशी है कि कुछ खाली बैठे सरकारी मुलाजिम मेरे जैसे टैक्सपेयर्स की जासूसी में बिजी हैं। उनके पास करने के लिए कुछ और नहीं है।

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने भी दावा किया कि आईफोन की ओर से उन्हें फोन हैकिंग की चेतावनी मिली है। सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा, “आज सुबह-सुबह मुझे Apple से एक संबंधित सूचना मिली, जिसमें मुझे मेरे फोन पर संभावित राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर हमले के बारे में चेतावनी दी गई थी।
शिवसेना नेता प्रियंका ने भी इस पर कहा कि आश्चर्य है ये कौन है? शेम ऑन यू। उन्होंने गृह मंत्रालय को इस संदेश के साथ टैग किया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने तो सीधे मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए एक्स पर लिखा, ‘प्रिय मोदी सरकार, आप ऐसा क्यों कर रहे हो? उधर, सरकार ने दावा किया है कि ये ई-मेल एल्गोरिदम में किसी दिक्कत की वजह से आया है।

ये था अलर्ट मैसेज

”स्टेट स्पॉन्सर्ड अटैकर्स आपके आईफोन को अटैक कर रहे हैं’। इसमें लिखा है कि ये अटैकर्स आपको शायद आपके पद और आपके काम की वजह से टारगेट कर रहे हैं। अगर आपकी डिवाइस किसी स्टेट-स्पॉन्सर्ड अटैकर ने कॉम्प्रोमाइज कर लिया गया है तो हो सकता है कि वे आपकी निजी जानकारी, आपकी बातचीत, यहां तक कि आपका कैमरा और माइक्रोफोन भी रिमोट एक्सेस कर सकते हैं।”

मैसेज में ये भी लिखा गया कि हो सकता है ये एक फॉल्स अलार्म हो, लेकिन फिर भी इस वॉर्निंग को गंभीरता से लें।

Exit mobile version