2023 में 10 लाख वीज़ा प्रोसेसिंग, अमेरिका ने पूरा किया मिशन इंडिया

भारत में वीसा प्रक्रिया को सरल और सुलभ बनाने को प्रतिबद्ध संयुक्त राज्य अमेरिका

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) साल 2023 के शुरुआती 9 महीने में ही अमेरिका ने भारत के लिए अपने मिशन को हासिल कर लिया है। मौजूदा साल में अमेरिका ने भारतीयों के लिए दस लाख गैर-प्रवासी वीजा आवेदनों को प्रोसेस करने का लक्ष्य बनाया था जिसे अमेरिका अब हासिल चुका है। इसके साथ ही अमेरिकी मिशन ने 2022 में वीज़ा प्रोसेस मामलों की कुल संख्या को पहले ही पार कर लिया है और कोरोना महामारी से पहले यानी 2019 की तुलना में तो यह आंकड़ा लगभग 20% अधिक है।

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी के मुताबिक भारत के साथ हमारी साझेदारी संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में से एक है, और वास्तव में दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। हमारे संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हैं, और हम आने वाले महीनों में अधिक से अधिक भारतीय आवेदकों को संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा और अमेरिका-भारत मित्रता का प्रत्यक्ष अनुभव करने का अवसर देने के लिए वीज़ा प्रोसेसिंग का रिकॉर्ड बनाएंगे।

एरिक गार्सेटी

अमेरिकी राजदूत गार्सेटी के मुताबिक़ पिछले साल 12 लाख से अधिक भारतीय संयुक्त राज्य अमेरिका गए थे। यह दुनिया में सबसे मजबूत यात्रा संबंधों में एक बन गया। अब दुनिया भर में सभी वीज़ा आवेदकों में से 10% से अधिक भारतीय हैं, जिनमें सभी छात्र वीज़ा आवेदकों में से 20% और सभी एच एंड एल-श्रेणी (रोज़गार) वीज़ा आवेदकों में से 65% शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका इस वृद्धि का स्वागत करता है।

अमेरिकी वीज़ा की निरंतर उच्च मांग को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका भारत में वीसा प्रक्रिया को सरल और सुलभ बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके तहत पिछले वर्ष में यूएस मिशन ने वीज़ा प्रसंस्करण की सुविधा के लिए अपने स्टाफ का विस्तार किया है। मिशन ने मौजूदा सुविधाओं, जैसे चेन्नई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में सुविधाओं का विस्तार किया है और हैदराबाद में एक नए वाणिज्य दूतावास भवन की शुरुआत की है।

मिशन ने दक्षता बढ़ाने, नई वीज़ा श्रेणियों के लिए साक्षात्कार छूट पात्रता का विस्तार करने और दुनिया भर के कर्मचारियों को भारतीय वीज़ा प्रसंस्करण में योगदान करने की अनुमति देने के लिए दूरस्थ कार्य का उपयोग करने के लिए रणनीतियों को भी लागू किया है। अगले साल की शुरुआत में, मिशन एक पायलट कार्यक्रम लागू करने की योजना बना रहा है जो योग्य एच एंड एल-श्रेणी के रोजगार वीजा आवेदकों के लिए घरेलू वीजा नवीनीकरण की अनुमति देगा।

अमेरिकी राजदूत गार्सेटी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन की हालिया भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत एक “घनिष्ठ और स्थायी” साझेदारी साझा करते हैं। बेहतर वीज़ा प्रोसेसिंग उस साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत में अमेरिकी मिशन की चल रही प्रतिबद्धता का केवल एक उदाहरण है।

Exit mobile version