कौन हैं विजया गड्डे, जिन्होंने ट्रंप के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था!

भोपाल (जोशहोश डेस्क) पिछले दिनों ट्विटर अपने सख्त फैसलों की वजह से चर्चा में आया था। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति के अकाउंट को हमेशा के लिए बैन करना भी शामिल है। ट्विटर के इन फैसलों के पीछे भारतीय मूल की विजया गड्डे हैं। 45 साल की विजया टाइम मैगजीन ने विश्व की 100 प्रमुख उभरती नेताओं में शामिल किया था।

विजया गड्डे कंपनी की लीगल, पॉलिसी और ट्रस्ट एंड सेफ्टी मामलों की प्रमुख हैं। उन्हें सबसे ताकतवर सोशल मीडिया एग्जिक्युटिव माना जाता है।

विजया भारत में जन्मी हैं। वह बचपन में ही अमेरिका चली गईं और टेक्सास राज्य में पली-बढ़ीं। इसके बाद उनका परिवार पूर्वी तट चला गया, जहां विजया ने न्यू जर्सी में अपना हाई स्कूल पूरा किया। उन्होंने कार्नेल विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय लॉ स्कूल से स्नातक किया। वह ट्विटर से 2011 में जुड़ी और उसके बाद उन्होने कंपनी की नीतियों को बनाने का काम किया।

जब 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने डॉर्सी आए थे तो उनके साथ विजया भी थी। इसके बाद जब डॉर्सी ने 2019 में ट्रम्प से मुलाकात की तब भी ओवल ऑफिस में विजया उनके साथ थी। InStyle मौगजीन ने विजया गड्डे को दुनिया को बदलने वाली 50 महिलाओं की सूची में शामिल किया है।

ट्विटर में अपने काम के साथ विजया एंजेल्स की सह-संस्थापक भी हैं। जो कि स्टार्ट-अप में निवेश को बढ़ावा देती है। फॉर्च्युन ने गड्डे के बारे में बताया कि ट्विटर के कर्मचारी समस्याओं के लिए डॉर्सी से संपर्क करते है, लेकिन उन समस्याओं को निपटारा विजया गड्डे ही करती हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पैसे लेकर ट्विटर पर राजनीतिक प्रचान नहीं करने का फैसला भी विजया का ही था।

Exit mobile version