कहाँ तक जुड़े MP के चुनावी भ्रष्टाचार के तार? शिवराज-मोदी मौन क्यों?

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के वायरल वीडियो से घिरी शिवराज सरकार, चुनावी भ्रष्टाचार पर हमलावर कांग्रेस

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्य प्रदेश की राजनीति में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र प्रताप सिंह तोमर के (रामू तोमर) का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस कथित वीडियो को लेकर अब प्रदेश की शिवराज सरकार चुनावी भ्रष्टाचार के आरोप से बुरी तरह घिरी नज़र आ रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने इस मामले की जांच की मांग उठाते हुए सवाल उठाये हैं।

कमलनाथ ने लिखा कि पूरा देश कल से केंद्रीय मंत्री और विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी श्री नरेंद्र तोमर के बेटे का एक वायरल वीडियो देख रहा है, जिसमें वह वीडियो कॉल पर सैकड़ो करोड़ के आर्थिक लेनदेन की बातचीत कर रहे हैं। इस संबंध में कल रात ही माननीय निर्वाचन आयोग से शिकायत भी दर्ज कर दी गई थी लेकिन अब तक किसी भी जांच एजेंसी द्वारा ना तो जांच शुरू हुई है और ना ही जिस सरकार में श्री तोमर मंत्री हैं, उसके शीर्ष नेतृत्व ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त की है। यह वीडियो उस राज्य में सामने आया है जहां की सरकार पर 50% कमीशन राज चलाने का आरोप है। चुनाव के बीच आए इस तरह के संदिग्ध वीडियो की जांच ना होना स्वस्थ और निष्पक्ष लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए खतरा है। मैं निर्वाचन आयोग से मांग करता हूं कि इस विषय में त्वरित कार्रवाई करें और दूध का दूध और पानी का पानी जनता के सामने रखें।

वहीं अभा कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं आईटी विभाग की प्रमुख सुश्री सुप्रिया श्रीनेत ने मीडिया से चर्चा में कहा कि आख़िर यह कौन से पैसे हैं, किससे लेने हैं, क्यों लेने है, इन पैसों का क्या होगा? एक बात तो साफ़ है यह पैसा मध्यप्रदेश की जनता का है, यहाँ के किसानों का है, बेरोज़गार युवाओं का है, यहाँ की महिलाओं का वो हक़ है जिसे लूट कर तोमर और उनके परिवार वाले संभवतः अपनी तिजोरियाँ भर रहे हैं।

सुप्रिया श्रीनेत ने आगे कहा कि मोदी जी को ED-ED खेलने का बड़ा शौक़ है, लेकिन यहाँ सैकड़ों करोड़ों रुपये की रिश्वत की बात होती दिख रही है यहाँ ED, CBI और इनकम टैक्स को मानो साँप सूंघ गया हो लेकिन चुनाव के दौरान ऐसा वीडियो और भी बड़ी शंका पैदा करता है। यह काला धन कहाँ लगाया गया है। चुनाव आयोग को इस वीडियो का संज्ञान लेकर इसकी सत्यता स्थापित कर तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए?

उन्होंने कहा कि नरेंद्र सिंह तोमर केंद्र की मोदी सरकार में एक बेहद ताकतवर मंत्री हैं। उन्हीं की नाक के नीचे 3 काले कृषि क़ानूनों का विरोध करते हुए 750 किसान शहीद हुए थे, और उनके कान पर जून तक नहीं रेंगी थी। बल्कि वो तो किसानों को मवाली कहने से भी नहीं कतराये थे। तो ऐसे बड़े बाप के मनबढ़ बेटे आख़िर किससे पैसे की बात कर रहे हैं, यह पैसा किस लिए दिया जा रहा है, इसके बदले कौन से क़ानून बनाये जा रहे हैं, यह जो साफ़ घूस प्रतीत हो रही है इसका इस्तेमाल कहाँ किया गया है? और यह तो बाद कुछ ही वीडियो सामने आये हैं, ना जाने कितनी और घूस ली गई होगी?

काले धन का झुनझुना तो बहुत बजाते हैं मोदी जी, इस काले धन पर चुप्पी क्यों? इस पर कब प्रहार करेंगे? भ्रष्टाचार पर भ्रमित करने वाले प्रधानमंत्री अपनी पार्टी में हो रहे इस व्यापक भ्रष्टाचार पर चुप्पी तोड़ कर ED कब भेजेंगे?

आज सवाल यह है कि इस भ्रष्टाचार के तार कहाँ तक जुड़े हैं? एक अकेला लड़का मध्यप्रदेश में इतना बड़ा गोरखधंधा तो नहीं चला सकता। तो इसमें कहाँ तक प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं? किस किस केंद्रीय मंत्री की साँठ गाँठ है? क्या प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री इतने बड़ी घूसख़ोरी से अनभिज्ञ हैं, क्या उनको इसकी जानकारी ही नहीं! अप्रैल से यह खुला केस चल रहा है – और राज्य सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आँखों पर पट्टी बांध कर अंजान बने हुए हैं।

सुप्रिया श्रीनेत ने मांग उठाते हुए सवाल उठाये

— चुनाव आयोग इस वीडियो का संज्ञान लेकर त्वरित कार्यवाही करे

—इस प्रकरण की सुप्रीम कोर्ट से रिटायर्ड जज द्वारा ज्यूडिशियल इनक्वायरी हो

—जब तक इस मामले की जाँच हो, तब तक नरेंद्र सिंह तोमर को मंत्रीपरिषद से बर्खास्त किया जाये

—मनी लाउंड्रिंग का केस रजिस्टर करके तुरंत ED अपनी जाँच शुरू करे

—बातों से साफ़ है कि यह काला धन है तो income tax अपनी कार्यवाही तुरंत शुरू करे और मामले की गंभीरता को देखते हुए CBI बिना वक़्त बर्बाद किए जाँच बैठाये

—भारतीय जनता पार्टी, शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने बड़े भ्रष्टाचार पर अपनी चुप्पी तोड़ कर राज्य और देश को जवाब दें

—नरेंद्र सिंह तोमर बेहद ताकतवर व्यक्ति हैं, उनके लड़के की गिरफ़्तारी हो जिससे निष्पक्ष जाँच हो सके।

गौरतलब है कि भाजपा के केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर का वीडियो ज़बर्दस्त वायरल है।इस वीडियो में वो करोड़ों रुपए की लेनदेन की बात करते प्रतीत हो रहे हैं। इस वीडियो में देवेंद्र लखनऊ के एक बिचौलिए के ज़रिए माइनिंग कारोबारियों से करोड़ों रुपये लेने के लिए मल्टीपल बैंक अकाउंट के बंदोबस्त की जाँच करते हुए सुने जा सकते हैं। एक बिचौलिया उनसे अलग अलग बैंक खातों के डिटेल भी माँगते हुए दिखाई दे रहा है। याद रहे कि नरेंद्र सिंह तोमर 2014 से 2019 के बीच केंद्रीय इस्पात और खनन मंत्री रह चुके हैं। वे मुरैना की दिमनी सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं।

वायरल VIDEO में त्यागी सरनेम वाले RBI से रिटायर्ड कमिश्नर के माध्यम से किसी पार्टी के 100 करोड़ देने को तैयार होने की बात हो रही है। किसी हरप्रीत गिल और DHL नाम की फर्म के संचालक से पैसे लेने की बात भी है। बिचौलिया देवेंद्र को कभी गुरुजी, कभी भैया कहकर संबोधित कर रहा है। रोहित भैया नाम के किसी शख्स को पैसे भेजने की बात आती है। राजस्थान-पंजाब की एक पार्टी जिसे ट्रेडिंग फर्म और माइनिंग कारोबारी बताया गया है, उससे 39 करोड़ की डील हो रही है, जिसमें 18 करोड़ पहले आ जाने और बाद में 21 करोड़ और देने की बात हो रही है। बातों से ऐसा प्रतीत होता है कि यह पैसा मोहाली के कोई लैंड व्यापारी के माध्यम से आएगा।

इस वायरल वीडियो में बिचौलिया किसी पार्सल का भी ज़िक्र कर रहा है जिसको दिल्ली एयरपोर्ट पर देवेंद्र तोमर की पत्नी के नाम पहुँचाया गया। इसमें दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग का पता और पासपोर्ट की जानकारी मांगे जाने की बात होती है। देवेंद्र कहते हैं कि पासपोर्ट की जानकारी भेज दी है, पते का प्रूफ कृष्णा मेनन मार्ग के बजाए उनके खुद के घर का है। ज्ञात रहे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के ठीक सामने वाले बंगले 3, कृष्ण मेनन मार्ग में रहते हैं।

Exit mobile version