मंत्री गोपाल भार्गव और बेटे अभिषेक भार्गव की अनूठी मुहिम

निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव बताते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए समस्त प्रकार के प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा निशुल्क प्रदान किए जाते हैं।

सागर (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश के सागर जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र में एक राजनेता ने युवाओं के भविष्य को सुनहरा बनाने की मुहिम चला रखी है। एक तरफ जहां उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग दी जा रही है, वहीं शारीरिक तौर पर सक्षम बनाने के लिए तरह-तरह के प्रशिक्षण दिलाए जा रहे हैं।

यहां हम बात कर रहे है रहली से विधायक और शिवराज सरकार के लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव की। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के युवक और युवतियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दक्ष और सक्षम बनाने के लिए अभियान चलाया है। इसके तहत एक ही परिसर में नि:शुल्क कोचिंग और प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव बताते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए समस्त प्रकार के प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा निशुल्क प्रदान किए जाते हैं। इसी प्रकार पुलिस विभाग की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेषज्ञों द्वारा शारीरिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए स्विमिंग पूल, जिम, व्यायामशाला को तैयार कराया गया है।

भार्गव के पुत्र अभिषेक भार्गव इन गतिविधियों का संचालन करने में लगे हैं। अभिषेक बताते हैं कि रहली विधानसभा क्षेत्र को हर मामले में एक आदर्श बनाना लक्ष्य है। विकास का सिलसिला जारी है, वहीं रोजगार के सीधे तो कोई साधन है नहीं, इसके लिए बीते दो साल से निशुल्क कोचिंग और शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाता है। कोरोना के कारण इस प्रयास पर कुछ असर पड़ा मगर जनवरी से कोचिंग और प्रशिक्षण फिर शुरु किया गया है।

वे आगे बताते है कि यह गरीब इलाका है। यहां के प्रतिभावान नौजवान कोचिंग और प्रशिक्षण पाने के लिए बाहर नहीं जा पाते, इन हालातों में गरीब और प्रतिभावान युवाओं को स्थानीय स्तर पर बेहतर सुविधा मिले, इसी मकसद से यह प्रयास किए जा रहे हैं। अभी हाल ही में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की प्रक्रिया शुरु हुई है तो यहां के युवकों के लिए कोचिंग के साथ शारीरिक तौर पर दक्ष बनाने के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यहां प्रशिक्षण लेने आने वाले युवकों केा पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को कौटिल्य अकादमी के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा निशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। इस कोचिंग में रहली विधानसभा क्षेत्र के लगभग 12 छात्र-छात्राएं निशुल्क कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही जिम भी है जिसमें एक्सपर्ट फिटनेस के लिए युवाओं को टिप्स देते हैं और उन्हें सिखाते है। जिम 2969 वर्ग मीटर में फैला है। यहां बिलियर्ड्स खेलने की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही खेल प्रशिक्षण शाला में खेलों के साथ शतरंज, सांप सीढ़ी, कैरम आदि गेम्स भी होते हैं, डांस क्लास भी तैयार की जा रही है।

रहली क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्री भार्गव की पहचान क्षेत्रीय जनता के लिए नवाचार करने वाले नेता की है। उनके क्षेत्र में अंतिम संस्कार से लेकर अस्थि विसर्जन तक के लिए जरुरत मंदों को वाहन से लेकर अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती है। तो वहीं गरीब बेटियों के विवाह का अभिनव अभियान भी भार्गव ने अपने क्षेत्र में चला रखा है।

(इस खबर के इनपुट आईएएनएस से लिए गए हैं)

Exit mobile version