उपचुनाव: प्रत्याशी चयन में कांग्रेस ने मारी बाज़ी, चारों नाम घोषित

कांग्रेस ने खंडवा लोकसभा के साथ ही जोबट और रैगांव से भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी चयन में बाज़ी मार ली। कांग्रेस ने खंडवा लोकसभा के साथ ही जोबट और रैगांव से भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। पृथ्वीपुर में कांग्रेस पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

कांग्रेस ने मंगलवार को खंडवा लोकसभा के लिये राज नारायण सिंह, रैगांव विधानसभा के लिये कल्पना वर्मा और जोबट विधानसभा के लिये महेश पटेल को प्रत्याशी घोषित किया। इस तरह पार्टी ने चारों उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार को पृथ्वीपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम का एलान कर दिया था। पार्टी ने पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह राठौर को यहाँ प्रत्याशी बनाया है।

दूसरी ओर उपचुनाव के लिए प्रदेश भाजपा संगठन ने मंगलवार को दावेदारों का पैनल बनाकर हाईकमान को भेजा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक उम्मीदवारों के नाम तय हैं और मंगलवार रात या बुधवार को इसकी घोषणा हो सकती है। प्रदेश भाजपा प्रभारी मुरलीधर राव भी ये कह चुके है कि नाम तय हो चुके है और जल्द ही इनकी घोषणा कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि खंडवा लोकसभा सीट के अलावा पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने 2-2 नामों का पैनल आलाकमान को भेजा है।

प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद सीट रिक्त हुई है। वहीं पृथ्वीपुर सीट कांग्रेस विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह, जोबट भी कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद खाली है। बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी के न रहने से रैगांव सीट पर उपचुनाव होगा।

राज्य में सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस दोनों ही उपचुनाव की तैयारियों में पहले ही जुट चुके हैं। दमोह उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस जहां आत्मविश्वास से भरी दिख रही है वहीं भाजपा भी दमोह उपचुनाव में मिली हार के बाद कोई कसर छोड़ने के मूड में नहीं है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में 30 अक्टूबर को मतदान होगा। नतीजे दो नवंबर को यानी धनतेरस के दिन आएंगे।

Exit mobile version