कमलनाथ का बड़ा ऐलान-सरकार बनी तो बहाल होगी पुरानी पेंशन

विधानसभा चुनाव की दृष्टि से कमलनाथ का बड़ा सियासी दांव, पहले भी उठा चुके मांग।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कर्मचारियों के लिए रविवार को बड़ी घोषणा की है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऐलान किया कि अगले साल विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को बहाल किया जाएगा। राजधानी भोपाल में मध्यप्रदेश शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय अधिवेशन में पूर्व सीएम कमलनाथ ने यह ऐलान किया।

कमलनाथ के इस ऐलान को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की दृष्टि से बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है। रविवार को भोपाल में शिक्षक कांग्रेस द्वारा आयोजित अधिवेशन को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस राष्ट्र निर्माता श्रमिक भाईयों और बहनों के अथक श्रम को प्रणाम करने का दिन है।

उन्होंने कहा कि इस बड़े मौके पर में यह वादा करता हूँ कि प्रदेश में 2023 में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो पुरानी कर्मचारी पेंशन योजना लागू की जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को लेकर आप कांग्रेस की भावना समझते हैं। यह स्वाभाविक है कि जो कांग्रेस शासित राज्यों में लागू है, वह मध्यप्रदेश में भी लागू होगा।

गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुरानी पेंशन योजना को लागू कर चुके हैं। इसके बाद कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का ऐलान कर दिया था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने तब भी राजस्थान और छतीसगढ़ सरकार की तर्ज़ पर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल किये जाने की मांग की थी।

वहीं विधानसभा में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा बजट पेश किये जाने से पहले भी कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिख कर राज्य में पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग उठाई थी। कमलनाथ ने पत्र में लिखा कि प्रदेश में एक जनवरी 2005 से नियुक्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर नई पेंशन स्कीम लागू की गई है किंतु नई पेंशन स्कीम से प्रदेश के लाखों कर्मचारी सहमत नहीं हैं और पुरानी पेंशन स्कीम के लिए आंदोलनरत हैं। कमलनाथ ने कर्मचारियों का पक्ष उठाते हुए लिखा कि नई स्कीम में सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को न्यूनतम पेंशन नियत नहीं होने से कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर भी असुरक्षित हैं। उन्होंने कहा था कि नई पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को काफी कम पेंशन की राशि मिल रही है, जिससे उनको जीवन यापन में काफी मुश्किल आ रही है। कमलनाथ ने तब भी यह कहा था कि कांग्रेस कर्मचारियों के साथ है और वो उनके हित के लिये हर लड़ाई लड़ेगी।

Exit mobile version